नए बाग लगाने पर सरकार किसानों को दे रही है प्रति हेक्टेयर 50 प्रतिशत तक का अनुदान


किसानों को नए बाग लगाने पर अनुदान

परम्परागत खेती में किसानों को हो रहे नुकसान से बचाने के लिए सरकार द्वारा बागवानी को बढ़ावा दिया जा रहा है, इसके लिए किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए किसानों को अनुदान सरकार की ओर से दिया जाता है | सरकार द्वारा अलग-अलग फसलों की बागवानी पर किसानों को अलग-अलग अनुदान दिया जा रहा है | हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य के किसानों को नए बाग लगाने पर किसानों को 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है |
 

किसानों को नए बाग लगाने पर कितना अनुदान दिया जायेगा

हरियाणा सरकार द्वारा परंपरागत खेती में बढ़े हुए जोखिम और लागत को देखते हुए अब नए बाग लगाने पर किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है ताकि किसान बागवानी को अपनाकर अधिक मुनाफा कमा सकें। किसानों को अमरूद के बाग लगाने पर 11,500 रुपए, नींबू के बाग लगाने पर 12 हजार रुपए और आंवला के बाग पर 15 हजार रुपए की राशि सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दी जाती है। इस अनुदान योजना के तहत एक किसान 10 एकड़ तक बाग लगा सकता है।
 

बागवानी बीमा योजना के तहत की जाएगी भरपाई


राज्य के एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि किसानों की आय को दोगुना करने और उन्हें बागवानी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए बागवानी विभाग के माध्यम से अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। बागवानी फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा बागवानी बीमा योजना चलाई जा रही है। यह योजना किसानों को सब्जियों, फलों व मसालों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले जोखिम से मुक्त कर फसल लागत की भरपाई करने में कारगर साबित होगी।
 

किसान कहाँ करें आवेदन

नए बाग लगाने की योजना राज्य के उद्यानिकी विभाग के द्वारा चलाई जा रही है |योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान जमीन के कागजात, बैंक कॉपी व आधार कार्ड के साथ जिला बागवानी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं ।
 

 

SOURCE: KISANSAMADHAN

https://kisansamadhan.com/the-government-is-giving-a-subsidy-of-up-to-50-percent-per-hectare-to-the-farmers-for-planting-new-orchards/