कम लागत में मशरूम की खेती से मिलेगा दोहरा मुनाफा, इसलिए युवाओं को किया प्रोत्साहित


मशरूम की खेती एक ऐसी खेती है, जिसमें खेत की जरूरत नहीं होती है. आप बिना खेत के अपने घर में ही सफेद सोना यानि मशरूम की खेती (Mushroom Cultivation) कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी खेती में सोने के भाव के बराबर कमाई होती है. इतना ही नहीं, सरकार भी इसकी खेती को बढ़ावा देने के लिए बागवानी विभाग के माध्यम से योजनाएं भी चलाई जा रही हैं.
 
इसके माध्यम से देश के किसानों को जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें अनुदान भी दिया जाता है. ऐसे में अब मशरूम की खेती के लिए किसानों के साथ – साथ युवाओं को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है.
 
दरअसल, हाल ही में उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव रोहित कंसल (Rohit Kansal)ने शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (स्कास्ट) (Sher-e-Kashmir University of Agricultural Sciences and Technology (SCAST)) का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने मशरूम की खेती के विषय पर स्नातक छात्रों और शिक्षक के साथ बातचीत की. शिक्षकों और छात्रों के प्रयासों की सराहना की और उन्हें एक उद्यम के रूप में मशरूम की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया.
 
  • मशरूम की खेती से सालभर की आय एक विश्वसनीय स्रोत हो सकती है.
  • मशरूम की खेती से ना केवल अपनी आजीविका कमाने में मदद मिलेगी, बल्कि नौकरी तलाशने वाले युवाओं को अवसर प्रदान भी कर सकते हैं.
  • परंपरागत खेती के स्थान पर अगर किसान मशरूम की खेती को अपनाते हैं, तो कम भूमि होने पर भी वे लागत से कईं गुणा मुनाफा कमा सकते हैं.
  • मशरूम पौष्टिकता से भरपूर एक आहार होता है, जिसमें इसमें एमीनो एसिड, खनिज-लवण, विटामिन जैसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जो रोगों के लिए एक दवा की तरह काम करता है.
  • मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें सेहत के साथ-साथ किसानों को अच्छा मुनाफा होता है. इस फसल की मांग वर्षभर रहती है. ऐसे में मशरूम की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

  • Source: Krishijagran
  • https://hindi.krishijagran.com/news/mushroom-farming-double-profit-more-than-the-cost-found-in-the-cultivation-of-white-gold-youth-encouraged