प्याज के बीजों पर 50% सब्सिडी के साथ 44000 रुपयों की मिलेगी मदद, जल्द उठाएं इसका लाभ


सरकार किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए कोई ना कोई कदम उठाती रही है. दरअसल, हरियाणा (Haryana) सरकार ने प्याज की खेती (Onion Farming) को बढ़ावा देने के लिए प्याज के बीज पर 50 प्रतिशत सब्सिडी (50% subsidy on onion seeds) देने का फैसला किया है. इस योजना के पीछे का मकसद किसानों को खेती के प्रति प्रोत्साहित करना है. 
 
किलो प्याज़ के बीज होगा उपलब्ध (8 kg onion seeds will be available)
 
बता दें कि प्याज के बीज पर सब्सिडी की अधिकतम राशि 500 रुपये प्रति किलो बीज या फिर 50 प्रतिशत में जो भी कम हो वो प्रदान की जाएगी. इसके अलावा अधिकतम 8 किलो प्रति हेक्टेयर प्रति किसान बीज उपलब्ध कराया जायेगा.
 
44000 रुपयों की भी मिलेगी मदद (44000 rupees will also help)
 
यानि एक किसान इस छूट पर अधिकतम 8 किलो बीज ले सकता है. इसका मतलब प्रत्येक किसान को 4000 रुपयों का फायदा मिलेगा सकेगा. साथ राज्य में प्याज की खेती करने वाला इंसान 44000 रुपयों की भी मदद ले सकता है.
 
प्याज़ की किन किस्मों पर मिल रही है छूट (Which varieties of onions are getting discount)
 
इस योजना में प्याज़ की एएफडीआर किस्म (AFDR Onion Variety) की कीमत 1450 रुपये है, जबकि इसकी असल कीमत 1950 रुपये है. साथ ही प्याज़ की दूसरी किस्म भीमा सुपर (Bhima Super Onion Variety) पर भी 500 रुपयों की छूट दी जा रही है. इस किस्म की असल कीमत भी मार्किट में 1950 रुपये है लेकिन यह इस योजना की तहत किसानों को 1450 रुपये  प्रति किलो की कीमत से ही मिलेगी.
 
यह भी पढ़ेंमेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने पर मिलेगा इनाम, जानें कैसे करें अप्लाई?
 
कहां और कैसे मिलेंगे प्याज़ के बीज (Where and how to get onion seeds)
 
उन्होंने कहा कि किसान हरियाणा बीज विकास निगम (एHaryana Seed Development Corporation) और राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास फाउंडेशन (National Horticulture Research & Development Foundation) के बीज बिक्री केंद्रों से नियमानुसार अपने हिस्से की राशि जमा कर खरीफ प्याज की विभिन्न किस्मों के बीज प्राप्त कर सकते हैं.
 
बता दें कि प्याज़ के बीजों को खरीदने के लिए किसानों को हिसार के बीज बिक्री केंद्र करनाल या नहुँ से जाकर प्राप्त करना होगा. साथ ही आपको मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पोर्टल (Meri Fasal Mera Byora Portal) पर पंजीकरण की प्रति भी ले जानी होगी. 

 

 

किन चीज़ों की पड़ेगी जरूरत (What will be needed)
 
सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसानों को अपना पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ लाना होगा. उन्होंने कहा कि यह सब्सिडी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी और सब्सिडी राशि की उपलब्धता तक लागू रहेगी.

 

Source : krishijagran
https://hindi.krishijagran.com/news/44000-rupees-will-be-helped-with-50-subsidy-on-onion-seeds-take-advantage-of-it-soon